दाँत या मसूड़ों से खून आये तो नजरअंदाज न करें।

मसूड़ों से खून आना एक आम समस्‍या है लेकिन यह किसी अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत भी हो सकता है। कई बार मसूड़ों के कमजोर होने, ज्‍यादा तेजी से ब्रश करने और नकली दांत की वजह से भी मसूड़ों से खून आ सकती है। ऐसे में इस नजर अंदाज नहीं करना चाहिए क्यां की ये धीरे धीरे mouth कैंसर का भू कारन बन सकता है। हालांकि घरेलु उपायों के जरिये मसूड़ों से खून आने की समस्‍या से निजात पाया जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं मसूड़ों से खून आना सहित मुंह के अन्य समस्या से कैसे निजात पा सकते हैं।

1 – खट्टे फल

खट्टे फलों का सेवन अधिक करें, उनमें विटामिन सी होता है जो मसूड़ों के लिए काफी अच्छा होता है। क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है की कई बार विटामिन सी की कमी से भी मसूड़ों से खून आ सकता है इस लिए विटामि सी युक्त भोजन का ज्यादा से जयदा सेवन करें तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

2 – गरम पानी का कुल्ला करें

एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर मिला लें। इस पानी से कुल्‍ला करें। नमक में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। नमक इंफेक्‍शन को भी दूर करता है। इस विधि को दिन में तीन बार करने से आपको इस समस्या से निजात मिल जायेगा है।

3 -बेकिंग पाउडर।

मसूड़ों की समस्या होने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी लाभदायक माना जाता है। जी हाँ दोस्तों अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को ये समस्या हो तो क्या करें की एक चम्मच बेकिंग सोडा से मसूड़ों की हल्की मसाज करें इससे आपको काफी रहत मिलेगी। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जिससे मुंह तो साफ होता ही है , साथ ही मुंह की बदबू भी समाप्त हो जाती है।

4 – हल्दी

दोस्तों हल्दी किसी भी प्रकार के जख्म को दूर करने में असरदार होता है इसलिए आप आधा चम्‍मच सरसों के तेल में आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं। इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर मसूड़ों की उंगलियों से हल्‍की मालिश करें। रोज दिन में दो बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करें नियमित रूप से इस विधि को करने से आपके मसूड़े की समस्या दूर हो जाएगी। क्योंकि हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि सूजन और बैक्‍टीरिया को खत्‍म करता है यह आसानी से मिलने वाला सबसे बड़ा एंटीबायोटिक भी मन जाता है ।

5 – लॉन्ग

लौंग को मुंह में रखना भी मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है। लौंग के तेल से मसूड़ों की मालिश करने से भी मसूड़े स्वस्थ होते हैं।

One thought on “दाँत या मसूड़ों से खून आये तो नजरअंदाज न करें।

  • June 24, 2022 at 11:21 am
    Permalink

    Thanks for finally writing about > दाँत या मसूड़ों से खून आये तो
    नजरअंदाज न करें। – < Loved it!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.