The benefits of bell juice are similar to nectar in summer. गर्मी में अमृत के समान है बेल जूस के फायदे।

बेल में विविन्न प्रकार के तत्व पाए जाते हैं। जैसे केल्सियम फास्फोरस फाइवर प्रोटीन आयरन विटामिन और ऑर्गेनिक कंपाउंड आदि।  इसलिए अगर हम बेल के फल पत्ते जड़ झेल आदि का सेवन करें तो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में मददगार सावित होगी। बेल को आप चाहें तो उसके गुदा को ऐसे भी खा सकते हैं लेकिन गर्मी में बेल का जूस पिने से ज्यादा फायदा होता है बहार के सॉफ्ट ड्रिंक के मुकाबले में बेल काफी हेल्दी और हाइजेनिक मन जाता है।

इसे बनाना कैसे है बेल को तोड़ कर इसका गुदा निकल कर मिक्सर या जूसर में दाल कर इसमें थोड़ा पानी थोड़ा आईस थोड़ा गुड़ डालकर चला दीजिये बस जूस तैयार अब इसे छान कर पिलीजिए।

इसके सेवन से आपको कई फायदा होने वाला है जैसे

इसका पहला फायदा- अगर अगर गैस या कब्ज की बीमारी से ग्रसित हैं तो लगता १5 दिन बेल का जूस पीजिये कैसा भी कब्ज या गैस हो जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

दूसरा फायदा – बेल के जूस में आधा चम्मच देसी घी मिलका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और बेल के १० पत्ते का रास बना कर सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल होजाता हैं।

तीसरा फायदा – बेल का जूस पिने से क्लोस्ट्रोल लेवल कट्रोल होता है और यह दिल कीबीमारी में काफी मददगार साबित होता है।

फायदा न, चार – दस्त या डायरिया के बीमारी वाले पेसेंट को बेल के रास में गुड़ मिलारादें और बेल का एक पत्ता भी खिला दें तो दस्त डायरिया की बीमारी में काफी फायदा करता है।

पांचवा फायदा – बेल कजूस पिने से पेट सम्बंधित सभी बीमारियां धीरे धीरे ख़त्म होने लगाती है।

छठा फायदा – गर्मी में लू हीटस्टोर्क से बचता है और शरीर को ठंढक पहुंचता है।

सातवां फायदा – बेल के नियमित ज़बान से कैंसर जैसी बीमारी भी दूर भगति है खासकर महिलाओं को जो ब्रेस्ट कैंसर होता है उसमें यह रामबाण बनकर काम करता है।

आठवां फायदा – बेल के गुदा में गुनगुना पानी और शहद मिलकर पिने से खून साफ होता है और स्किन सबंधी सभी बीमारी दूर होने लगते हैं।

नौवां फायदा – अगर किसी के शरीर में खून की कमी हो अनिमियाँ की बीमारी हो और खून नहीं बनता हो तो सूखे हुए बेल के गरी को पीसकर एक चमच्च जूस में मिश्री के साथ एक गिलास दूध में रोजाना पीने से आपके शरीर में नया खून बनाने लगेगा।

दसवां फायदा – बेल से जूस को लगातार पीने से वजन कंट्रोल में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *